ChatGPT
ChatGPT

चैट जीपीटी (ChatGPT) क्या है, इसे कैसे इस्तेमाल करें?

कुछ दिनों से चैट जीपीटी (ChatGPT) के बारे में काफी कुछ सुनने को मिल रहा है। वही अधिकांश व्यक्ति जानने के लिए यूट्यूब और वेब साइटों पर जाकर सर्च कर रहे है की आखिर “चैट जीपीटी (ChatGPT) क्या है”। चैटजीपीटी ओपनएआई (OpenAI) द्वारा विकसित एक भाषा मॉडल है, जो प्राप्त इनपुट के आधार पर जानकारी देता है। चैट जीपीटी (Chat GPT) एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जहां पर आप कुछ भी सवाल पूछते है, तो उसका जवाब आपको लिख कर दिया जाता है।

चैट जीपीटी (ChatGPT) क्या है?

चैटजीपीटी ओपनएआई द्वारा विकसित एक भाषा मॉडल है, जो प्राप्त इनपुट के आधार पर रिजल्ट प्रदान करता है। अथार्थ यह Text डाटासेट पर आधारित है और एक एल्गोरिदम का उपयोग करता है। जिसके माध्यम से हम किसी भी प्रश्न का उत्तर देने, किसी भी आर्टिकल को लिखने और किसी भी चीज को टेक्स्ट के फॉरमेट में सर्च कर सकते है।

चैट जीपीटी एक तरह का चैट बोर्ड है जो आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के माध्यम से हम को टेक्स्ट भाषा में एक सरल जानकारी प्रदान करता है। ChatGPT एक transformer-based language model है, जो deep learning मेकेनिज़्म के उपयोग से ट्रेन किया गया है। यह natural language processing की शक्तियों का उपयोग करके पूछे गए प्रश्नों के जवाब देने का प्रयास करता है। ChatGPT पूछे गए प्रश्न के साथ मिले विवरणों और पूर्व में सीखे गए ज्ञान का उपयोग करते हुए सही जवाब देने का प्रयास करता है।

ChatGPT

Chat GPT का फुल फॉर्म क्या है?

Chat GPT का फुल फॉर्म होता है Chat Generative Pre-Trained Transformer (चैट जेनरेटिव प्रिंटेड ट्रांसफार्मर)।

ChatGPT को रिलीज कब किया गया ?

ChatGPT एक मशीन लर्निंग मॉडल है जिसे टेक्स्ट के डेटासेट पर प्रशिक्षित किया गया था और इसमें जो जानकारी होती है वह उस डेटासेट पर आधारित होती है। ChatGPT Open AI द्वारा विकसित एक भाषा मॉडल है, इसे वर्ष 2022 में 30 नवंबर को लॉन्च किया गया था। वही इसकी ऑफिशियल वेबसाइट chat.openai.com है। वही इसकी यूजर की संख्या भी लगातार बढ़ती जा रही है। हम कह सकते हैं कि चैट जीपीटी को यूज करने का क्रेज लगातार बढ़ता जा रहा है।

ChatGPT इतने चर्चा का विषय क्यों बना हुआ है ?

चैट जीपीटी जिस तरह से उत्तर दे रहा है इसलिए इसकी बहुत चर्चा हो रही है इसके माध्यम से कॉलेज निबंध, बेसिक ईमेल, बच्चों का होमवर्क हो या कुछ भी माइंड में आ रहा है कुछ भी सर्च करना है टेक्स्ट चाहिए। चैट जीपीटी के माध्यम से गणित के समीकरणों को हल करने, कोड की त्रुटियों का पता लगाने यहाँ तक की आप chatgpt के माध्यम से कोडिगं भी कर सकते हो। इसलिए हम कह सकते हैं कि चैटGPT इतना पॉपुलर है।

Chat GPT को उपयोग का तरीका ?

ChatGPT को डाउनलोड नहीं किया जा सकता, क्योंकि यह OpenAI द्वारा होस्ट किया गया क्लाउड-आधारित AI मॉडल है। आप OpenAI API को अनुरोध भेजकर ChatGPT का उपयोग कर सकते हैं, जो प्रतिक्रिया में मॉडल द्वारा उत्पन्न text को वापस कर देगा। OpenAI API का उपयोग करने के लिए, आपको एक API कुंजी के लिए साइन अप करना होगा, और फिर अपनी पसंद की प्रोग्रामिंग भाषा का उपयोग करके API को अपने ऐप्लिकेशन में एकीकृत करना होगा। OpenAI द्वारा प्रदान किया गया API दस्तावेज़ आपको यह करने के तरीके के बारे में अधिक जानकारी देगा।

ChatGPT Dashboard

Chat GPT कैसे Use करे?

आप Chat GPT का इस्तेमाल करने के लिए निम्न स्टेप्स को फॉलो कर सकते है –

  • सबसे पहले आप अपने पीसी या स्मार्टफोन में ब्राउजर को खोलना होगा।
  • उसके बाद आपको Chat.openai.com वेबसाइट को खोलने की आवश्यकता होगी।
  • फिर आपको इसके Home Page पर Sign Up और Log in का दो विकल्प प्राप्त होगा। आपको इसमें Sign Up के विकल्प पर क्लिक करने की जरूरत होगी।
  • इसके बाद आपको जीमेल के माध्यम से अकाउंट बना लेना है। इसके लिए कंटिन्यू (Continue.) वाले विकल्प पर क्लिक करना है।
  • अब आपको जीमेल के माध्यम से अकाउंट बनाने के लिए ऊपर नाम पर क्लिक करना होगा।
  • फिर कुछ इंफॉर्मेशन fill करके आपको continue का विकल्प प्राप्त होगा, जिसपर आपको क्लिक करना होगा।
  • इस तरह आपका अकाउंट बन जाएगा और आप इसका उपयोग कर सकते हैं।

Google और ChatGPT में क्या अंतर है ?

हम कह सकते है कि Google एक सर्च इंजन है, जो उपयोगकर्ताओं को इंटरनेट पर सूचनाओं की खोज करने की सुविधा प्रदान करता है। इससे बिल्कुल अलग, ChatGPT एक भाषा मॉडल है, जो आटोमैटिक रूप से कथनों और पत्रों को लिखने में सक्षम है। ChatGPT Google से बिल्कुल अलग होता है, या यूं कहें कि ChatGPT कुछ आटोमैटिक कथनों, पत्रों, कविताओं, स्क्रिप्ट्स देने के लिए सक्षम है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!