वैलेंटाइन डे (Valentine's Day)
वैलेंटाइन डे (Valentine's Day)

वैलेंटाइन डे क्यों मनाया जाता है, इसकी शुरुआत कैसे हुई?

वैलेंटाइन डे (Valentine’s Day)

वेलेंटाइन डे (Valentine’s Day) 14 फरवरी को मनाया जाने वाला वार्षिक अवकाश है। यह एक ऐसा दिन है जब लोग अक्सर कार्ड, चॉकलेट और अन्य उपहारों का आदान-प्रदान करके एक दूसरे के प्रति अपने प्यार और स्नेह का इजहार करते हैं। वेलेंटाइन डे की उत्पत्ति कुछ रहस्यमयी है, लेकिन इसकी शुरुआत कैसे हुई, इसके बारे में कई सिद्धांत हैं।

वैलेंटाइन डे की शुरुआत

वेलेंटाइन डे (Valentine’s Day) की उत्पत्ति के आसपास की सबसे लोकप्रिय किंवदंतियों में से एक रोमन साम्राज्य के समय की है। इस कहानी के अनुसार सम्राट क्लॉडियस द्वितीय के शासनकाल में रोम में वैलेंटाइन नाम का एक पुजारी रहता था। सम्राट ने यह मानते हुए विवाह को अवैध घोषित कर दिया था कि अविवाहित पुरुष बेहतर सैनिक बन सकते हैं। हालाँकि, वेलेंटाइन ने सम्राट के फरमान की अवहेलना की और गुप्त रूप से विवाह करना जारी रखा। जब वैलेंटाइन की हरकतों का पता चला, तो 14 फरवरी को उसे मौत के घाट उतार दिया गया।

एक अन्य सिद्धांत यह है कि वेलेंटाइन डे की जड़ें प्राचीन रोमन त्योहार लुपर्केलिया में हैं। यह त्यौहार 15 फरवरी को आयोजित किया गया था और यह उर्वरता और वसंत के आगमन का उत्सव था। त्योहार के दौरान, युवा पुरुष एक डिब्बे से युवतियों के नाम निकालेंगे, और दोनों को त्योहार की अवधि के लिए जोड़ दिया जाएगा, जिससे अक्सर विवाह हो जाते हैं।

वेलेंटाइन डे की अनिश्चित उत्पत्ति के बावजूद, इसे मध्य युग में रोमांटिक प्रेम से जोड़ा जाने लगा। वेलेंटाइन डे और प्यार के बीच पहला रिकॉर्डेड संबंध 14वीं शताब्दी में था, जब कवि चौसर ने अपनी कविता “द पार्लियामेंट ऑफ फाउल्स” में इस दिन के बारे में लिखा था। कविता में, चौसर पक्षियों के एक समूह का वर्णन करता है जो अपने साथियों को चुनने के लिए सेंट वेलेंटाइन डे पर एक साथ इकट्ठा होते हैं।

Valentines Day

15वीं शताब्दी तक, वेलेंटाइन डे पूरे यूरोप में एक लोकप्रिय अवकाश बन गया था। कार्ड भेजने की प्रथा, जिसे वैलेंटाइन के नाम से जाना जाता है, 18वीं शताब्दी में व्यापक हो गई। ये शुरुआती वैलेंटाइन अक्सर हस्तनिर्मित होते थे और इनमें रोमांटिक चित्र और कविताएँ होती थीं।

आज दुनिया भर के कई देशों में वैलेंटाइन डे मनाया जाता है। उपहारों और कार्डों का आदान-प्रदान करने के अलावा, लोग अक्सर अपने प्रियजनों के साथ रात के खाने या अन्य विशेष कार्यक्रमों में जाते हैं। हालांकि, छुट्टी विवाद के बिना नहीं है। कुछ लोग छुट्टी के व्यावसायीकरण की आलोचना करते हैं और तर्क देते हैं कि यह भौतिकवाद और उपभोक्तावाद पर बहुत अधिक जोर देता है। अन्य लोग बताते हैं कि वेलेंटाइन डे उन लोगों के लिए मुश्किल हो सकता है जो अकेले हैं या हाल ही में ब्रेक-अप का अनुभव कर चुके हैं।

इन आलोचनाओं के बावजूद, वेलेंटाइन डे (Valentine’s Day) एक लोकप्रिय और व्यापक रूप से मनाया जाने वाला अवकाश बना हुआ है। चाहे आप इसे प्यार करें या नफरत, इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता कि यह हमारे सांस्कृतिक परिदृश्य का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन गया है। और जबकि छुट्टी की उत्पत्ति अनिश्चित हो सकती है, इसका प्यार और स्नेह का संदेश कालातीत है जो सभी उम्र और पृष्ठभूमि के लोगों के साथ प्रतिध्वनित होता है।

Check Also

Pulwama Attack

पुलवामा हमला (Pulwama Attack) कब और क्यों हुआ ?

पुलवामा हमला (Pulwama Attack) पुलवामा हमला (Pulwama Attack) भारत में जम्मू और कश्मीर के पुलवामा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!