कंप्यूटर एवं सूचना प्रौद्योगिकी पर आधारित प्रश्नोत्तर-6

कंप्यूटर एवं सूचना प्रौद्योगिकी पर आधारित प्रश्नोत्तर-6

यहाँ पर हमने कंप्यूटर एवं सूचना प्रौद्योगिकी (Computer & Information Technology) पर आधारित महत्वपूर्ण प्रश्न तैयार किये है जो की कई प्रतियोगी परीक्षाओं में पूछें जा चुके है इसलिए कंप्यूटर एवं सूचना प्रौद्योगिकी पर आधारित यह प्रश्न बहुत महत्वपूर्ण हो जाते है। यदि आप विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं जैसे: एसएससी, आईबीपीएस, पुलिस सब-इंस्पेक्टर, बैंक पी.ओ, सी.डी.एस, संविदा शिक्षक, पी.एस.सी, रेलवे, कांस्टेबल, पटवारी, व्यापमं तथा अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे है तो यह प्रश्न आपको किसी भी कॉम्पटीटिव एग्जॉम को क्रैक करने में मददगार एवं उपयोगी सिद्ध होंगे।

कंप्यूटर एवं सूचना प्रौद्योगिकी पर आधारित महत्वपूर्ण प्रश्नोत्तर

प्रश्न-1. देश के मुख्य शिक्षण संस्थानों तथा अनुसंधान केन्द्रों को जोड़ने वाले राष्ट्रीय नेटवर्क का क्या नाम है ?
उत्तरएजुकेशन एंड रिसर्च नेटवर्क

प्रश्न-2. नागरिकों को बेहतर शासन उपलब्ध कराने के लिए ई-गवर्नेन्स का चलन तेजी से बढ़ रहा है। भारत सरकार ने ई-गवर्नेन्स के लिए 18 मई, 2006 से एक योजना प्रारम्भ की है। इस योजना का क्या नाम है ?
उत्तर राष्ट्रीय ई-गवर्नेंस योजना

प्रश्न-3. केन्द्र सरकार की उस योजना का क्या नाम है जिसके तहत 2 मेगाबाइट प्रति सेकण्ड की न्यूनतम बैण्डविड्थ क्षमता रखने वाली वर्टिकल श्रेणीबद्ध मूल संरचना में जिला उप-प्रभागीय मुख्यालय की तुलना में ब्लॉक स्तर तक सभी राज्य/संघ शासित राज्य क्षेत्र के मुख्यालयों को जोड़ा जाएगा ?
उत्तरस्टेट वाइड एरिया नेटवर्क (स्वान)

प्रश्न-4. भारत सरकार की उस राष्ट्रव्यापी पहल का क्या नाम है जिसका उद्देश्य ग्रामीण समुदायों की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए उन्हें स्थानीय भाषाओं में अनुक्रियाशील और सटीक जानकारी, उत्पाद एवं सेवाएं प्रदान करना है ?
उत्तरभारत विकास गेटवे

प्रश्न-5. भारत की राष्ट्रीय ई-गवर्नेन्स परियोजना के अन्तर्गत सरकार से नागरिकों को (जी2सी) सेवाएँ प्रदान करने के लिए किस पोर्टल को प्रारम्भ किया गया है ?
उत्तरभारत पोर्टल

प्रश्न-6. भारत सरकार के सूचना-प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा सी बैण्ड पर स्थापित राष्ट्रव्यापी परिकलन ग्रिड का क्या नाम है, जिसके तहत देश के 17 शहरों को जोड़ा जाना है तथा इसका निर्माण कौन कर रहा है ?
उत्तरगरुड़ ग्रिड कंप्यूटिंग, सी-डैक

प्रश्न-7. सी-डैक के द्वारा नेत्रहीनों को ज्ञान की साझेदारी उपलब्ध कराने के लिए टेक्स्ट-टू-स्पीच तथा टेक्स्ट-टू-ब्रेल प्रणाली के रूप में नेत्रहीनों को सूचना प्रदान करने के लिए वेब पेज ब्राउजर बनाया गया है। उसका क्या नाम है ?
उत्तरस्त्रुतिदृस्टि

प्रश्न-8. भारत में इण्टरनेट सेवा देने वाले सेवा प्रदाताओं के निरपेक्ष मिलन स्थल के रूप में वर्ष 2003 में इण्टरनेट एक्सचेन्ज की स्थापना की गई। इसका पूरा नाम क्या है ?
उत्तरभारतीय राष्ट्रीय इंटरनेट एक्सचेंज

प्रश्न-9. देश में सूचना-प्रौद्योगिकी विभाग के अन्तर्गत भारतीय सॉफ्टवेयर प्रौद्योगिकी के निर्यात को बढ़ावा देने के लिए किस संस्था को एक स्वायत्त संस्था के रूप में वर्ष 1991 में स्थापित किया गया ?
उत्तरभारतीय सॉफ्टवेयर प्रौद्योगिकी पार्क

प्रश्न-10. अधिकांश वेबसाइटों का मेन पेज __ होता है जो वेबसाइट के शेष पृष्ठों के लिए द्वार मार्ग का काम करता है।
उत्तरहोम पेज

प्रश्न-11. साइबर स्कूल इंटेल कॉर्पोरेशन ने 3 मई, 1996 से राष्ट्रीय विज्ञान केन्द्र नई दिल्ली में आम लोगों के लिए कम्प्यूटर शिक्षा कार्यक्रम की शुरुआत की है जिसका नाम _______ रखा गया है। देश में यह अपने तरह का पहला कम्प्यूटर शिक्षा कार्यक्रम है।
उत्तरसाइबर स्कूल

प्रश्न-12. जापान में ओसाका स्थित सौनियों इलेक्ट्रिक ने कम्प्यूटर के लिए विश्व का पहला _______ स्क्रीन विकसित किया है।
उत्तर‘नान ग्लासेस’ त्रिविमीय स्क्रीन

प्रश्न-13. उस कम्प्यूटर का नाम बताइये जिसके द्वारा मई, 1997 में विश्व शतरंज चैम्पियनशिप में कास्पारोव पराजित हो गए।
उत्तरडीप. ब्ल्यू.

प्रश्न-14. एक सुपर कम्प्यूटर में करीब 40 हजार माइक्रों कम्प्यूटर जितनी परिकलन क्षमता होती है इसकी गति को किससे मापा जाता है।
उत्तर‘मेगा फ्लॉप’

प्रश्न-15. प्रथम इलेक्ट्रॉनिक कम्प्यूटर का आविष्कार द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान कहा हुआ था ?
उत्तरयूनिवर्सिटी ऑफ पेनसिलवानिया (University of Pennsylavania)

प्रश्न-16. कर्नाटक में स्थित संस्कृत रिसर्च अकादमी नामक संस्था ने संस्कृत भाषा में कंप्यूटर सॉफ्टवेयर का विकास कर लिया है। इस सॉफ्टवेयर का क्या नाम रखा गया है ?
उत्तर‘बोध’

प्रश्न-17. चुनाव संबंधी सूचनाओं के संसाधन और उनके उत्कृष्ट प्रस्तुतीकरण के लिए मनोषी लाहिड़ी नामक व्यक्ति ने एक नए प्रकार का सॉफ्टवेयर विकसित किया है जिसे __ नाम दिया गया है।
उत्तर‘पोलमैप 2.0’

प्रश्न-18. क्यूपिड (CUPID) नामक नव विकसित कंप्यूटर का निर्माण विशेष रूप से दृष्टिहीन व्यक्तियों के लिए किया गया है। इसका पूरा नाम क्या है ?
उत्तरकंप्यूटर यूज बाय द प्रिंट डिसेबल्ड (CUPID)

प्रश्न-19. देश की पहली क्षेत्रीय भाषा कौन सी है जिसका की-बोर्ड उसकी अपनी भाषा में उपलब्ध है ?
उत्तरतमिल

प्रश्न-20. आई.बी.एम कंपनी ने हार्वर्ड विश्वविद्यालय के हावार्ड ऐकिस तथा ग्रेस हॉपर के सहयोग से निर्मित बहुउपयोगी विद्युतीय कंप्यूटर _____ सन 1943 में अस्तित्व में आया।
उत्तर‘मार्क प्रथम’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
Scroll to Top