कंप्यूटर एवं सूचना प्रौद्योगिकी पर आधारित प्रश्नोत्तर-5

कंप्यूटर एवं सूचना प्रौद्योगिकी पर आधारित प्रश्नोत्तर-5

यहाँ पर हमने कंप्यूटर एवं सूचना प्रौद्योगिकी (Computer & Information Technology) पर आधारित महत्वपूर्ण प्रश्न तैयार किये है जो की कई प्रतियोगी परीक्षाओं में पूछें जा चुके है इसलिए कंप्यूटर एवं सूचना प्रौद्योगिकी पर आधारित यह प्रश्न बहुत महत्वपूर्ण हो जाते है। यदि आप विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं जैसे: एसएससी, आईबीपीएस, पुलिस सब-इंस्पेक्टर, बैंक पी.ओ, सी.डी.एस, संविदा शिक्षक, पी.एस.सी, रेलवे, कांस्टेबल, पटवारी, व्यापमं तथा अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे है तो यह प्रश्न आपको किसी भी कॉम्पटीटिव एग्जॉम को क्रैक करने में मददगार एवं उपयोगी सिद्ध होंगे।

कंप्यूटर एवं सूचना प्रौद्योगिकी पर आधारित महत्वपूर्ण प्रश्नोत्तर

प्रश्न-1. उस प्रणाली को क्या कहा जाता है जिसमें इण्टरनेट सर्वरों पर फाइलों को दर्शाने और संयोजित करने के लिए वर्ल्ड वाइड वेब की पिछली तारीखें दी जाती हैं ?
उत्तरगोफर (Gopher)

प्रश्न-2. उस इण्टरनेट प्रोटोकॉल का क्या नाम है, जो दो या अधिक तन्त्रीय उपकरणों के मध्य संचार तुल्यकालन सुनिश्चित करने के लिए आदान-प्रदान किए गए सन्देशों को इंगित करता है ?
उत्तर हैण्डशेक (Handshake)

प्रश्न-3. दो नेटवर्को को आपस में जोड़ने के लिए ब्रिज का प्रयोग किया जाता है। भिन्न तरह के प्रोटोकॉल को आपस में जोड़ने वाली युक्ति क्या कहलाती है ?
उत्तर गेटवेज (Gateways)

प्रश्न-4. कम्प्यूटर पर आँकड़ों की चोरी के लिए विकसित उस सिस्टम को क्या कहा जाता है जो एक विशेष पेटेण्ट कराए गए कोड तकनीक द्वारा ई-मेल आँकड़ों के सन्देशों को गोपनीय बनाए रखता है ?
उत्तर हैशमेल

प्रश्न-5. उस विशिष्ट सॉफ्टवेयर को क्या कहा जाता है जिसका उपयोग विभिन्न प्रकार के इण्टरनेट संसाधनों की अवस्थिति के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए किया जाता है ?
उत्तर ब्राउज़र (Browser)

प्रश्न-6. वह कम्प्यूटर प्रोग्राम क्या कहलाता है जो होता तो कम्प्यूटर वायरस के समान ही है परन्तु दोनों में मुख्य अन्तर यह है कि वायरस स्वयं ही स्वयं की कॉपी कर लेता है और फिर किसी कार्यशील प्रोग्राम के साथ जुड़कर उसका अंग बन जाता है किन्तु यह प्रोग्राम फैलने के लिए कम्प्यूटर की फाइल संचरण प्रणाली का प्रयोग करता है ?
उत्तर वर्म्स (Worms)

प्रश्न-7. उस सॉफ्टवेयर को क्या कहा जाता है जो पहले तो लाभदायक प्रतीत होता है परन्तु सिस्टम में एक बार स्थापित होने के पश्चात क्षति पहुँचाता है ?
उत्तर ट्रोजन हॉर्स (Trojan horse)

प्रश्न-8. उस अवधारणा को क्या कहते हैं जिसमें कम्प्यूटर के माध्यम से सूचनाओं का विश्लेषण वैश्विक तौर पर किया जाता है ?
उत्तर साइबर स्पेस

प्रश्न-9. उस युक्ति को क्या कहा जाता है, जिसके द्वारा प्रकाश वैद्युत उपायों से निष्पादित प्रलेखों पर किए गए चिह्नों का संवेदन कर आँकड़ों का निवेश किया जाता है ?
उत्तर Optical mark reader (OMR)

प्रश्न-10. अनाधिकृत रूप से कम्प्यूटर नेटवर्क में प्रवेश करके उपभोक्ता के ई-मेल, उसकी प्रोग्रामिंग, मशीन कोड ऑपरेटिंग सिस्टम आदि में परिवर्तन कर उसके ओरिजिनल फॉर्म से पृथक कर देने की प्रक्रिया क्या कहलाती है ?
उत्तर हैकिंग (Hacking)

प्रश्न-11. क्वाण्टम कम्प्यूटर प्रकाश के क्वाण्टग सिद्धान्त पर आधारित होता है। इसमें आँकड़ों का संग्रहण और संसाधन क्वाण्टम कण करते हैं। ये कण युग्म में रहते हैं। इन्हें क्या कहा जाता है ?
उत्तर क्यू बिट्स

प्रश्न-12. भारत सरकार के इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना-प्रौद्योगिकी विभाग ने भारतीय भाषाओं में पर्यटन सम्बन्धी सूचनाओं की खोज के लिए किस सर्च इन्जन का विकास किया है ?
उत्तर संधान

प्रश्न-13. वाई-फाई एक प्रचलित वायरलैस आधारित तकनीक है। इसका उपयोग तार रहित इण्टरनेट से जुड़कर नेटसर्फिंग के लिए होता है। इसका पूरा नाम क्या है ?
उत्तर Wireless Fidelity

प्रश्न-14. विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने वर्ष 1991 में इन्फॉर्मेशन एण्ड लाइब्रेरी नेटवर्क प्रारम्भ किया गया था। यह नेटवर्क भारत में अनुसंधानकर्ताओं और शिक्षाविदों के मध्य विद्वतापूर्ण संचार को प्रोत्साहित करता है। इसका मुख्यालय कहाँ स्थित है ?
उत्तर गुजरात विश्वविद्यालय (अहमदाबाद)

प्रश्न-15. राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केन्द्र (एनआईसी) ने भविष्य की प्रौद्योगिकी डिजिटल इलेक्ट्रॉनिक्स स्विचिंग प्रणाली के विकास के लिए अगस्त, 1984 में किसकी स्थापना की थी ?
उत्तर Centre for Development of Telematics (C-DOT)

प्रश्न-16. गाँवों में सूचना प्रौद्योगिकी की पहुँच बढ़ाने के लिए भारतीय विज्ञान संस्थान (आईआईएस) बंगलुरु ने हथेली के आकार के किस कम्प्यूटर को विकसित किया है ?
उत्तर सिम्प्यूटर

प्रश्न-17. उस कम्प्यूटर प्रोग्राम को क्या कहा जाता है जिसका उद्देश्य कम्प्यूटर प्रणाली के अन्दर प्रवेश करके उसके आँकड़ों या अन्य प्रोग्रामों को नष्ट करना है ?
उत्तर कम्प्यूटर वायरस

प्रश्न-18. इण्टरनेट प्रोटोकॉल टेलीफोनी को ही सामान्यतया आईपी टेलीफोनी, इण्टरनेट टेलीफोनी या वॉएस ओवर इण्टरनेट प्रोटोकॉल (वीओआईपी) कहा जाता है। वीओआईपी तकनीक में ध्वनि आँकड़े किस प्रकार के नेटवर्क पर प्रवाहित होते हैं ?
उत्तर पैकेट स्विचिंग नेटवर्क

प्रश्न-19. सरकारी विभागों में प्रशासकीय निर्णयों में तीव्रता लाने के लिए एक उपयुक्त सूचना प्रणाली विकसित करने के उद्देश्य से वर्ष 1976 में राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केन्द्र (एनआईसी) की स्थापना की गई। एनआईसी के ई-गवर्नेन्स नेटवर्क का क्या नाम है ?
उत्तर निकनेट

प्रश्न-20. भारत के अग्रणी सूचना-प्रौद्योगिकी संगठन राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केन्द्र (एनआईसी) का ‘निकनेट’ वर्ष 1988 से कार्यरत है। यह उपग्रह आधारित राष्ट्रव्यापी कम्प्यूटर संचार नेटवर्क है। यह किन बैण्डों पर कार्य करता है ?
उत्तर सी- बैण्ड तथा क्यू बैण्ड

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
Scroll to Top