कंप्यूटर एवं सूचना प्रौद्योगिकी पर आधारित प्रश्नोत्तर-4

कंप्यूटर एवं सूचना प्रौद्योगिकी पर आधारित प्रश्नोत्तर-4

यहाँ पर हमने कंप्यूटर एवं सूचना प्रौद्योगिकी (Computer & Information Technology) पर आधारित महत्वपूर्ण प्रश्न तैयार किये है जो की कई प्रतियोगी परीक्षाओं में पूछें जा चुके है इसलिए कंप्यूटर एवं सूचना प्रौद्योगिकी पर आधारित यह प्रश्न बहुत महत्वपूर्ण हो जाते है। यदि आप विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं जैसे: एसएससी, आईबीपीएस, पुलिस सब-इंस्पेक्टर, बैंक पी.ओ, सी.डी.एस, संविदा शिक्षक, पी.एस.सी, रेलवे, कांस्टेबल, पटवारी, व्यापमं तथा अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे है तो यह प्रश्न आपको किसी भी कॉम्पटीटिव एग्जॉम को क्रैक करने में मददगार एवं उपयोगी सिद्ध होंगे।

कंप्यूटर एवं सूचना प्रौद्योगिकी पर आधारित महत्वपूर्ण प्रश्नोत्तर

प्रश्न-1. भारत में 15 अगस्त, 1995 को सामान्य जनों को इण्टरनेट सेवा उपलब्ध कराने के उद्देश्य से विदेश संचार निगम लिमिटेड (वीएसएनएल) ने किस सेवा को प्रारम्भ किया था ?
उत्तरगेटवे इन्टरनेट

प्रश्न-2. निजी क्षेत्र के अन्तर्गत स्थापित होने वाला प्रथम कम्यूटर विश्वविद्यालय कौन सा है ?
उत्तरराजीव गाँधी कम्प्यूटर विश्वविद्यालय

प्रश्न-3. इण्टरनेट पर उपलब्ध होने वाले प्रथम भारतीय समाचार-पत्र का क्या नाम है ?
उत्तर द हिन्दू (The Hindu)

प्रश्न-4. परम श्रृंखला के सुपर कम्प्यूटरों का विकास करने वाली भारत की अग्रणी कम्प्यूटिंग संस्था सी-डैक की स्थापना कब की गई थी ?
उत्तर 1988

प्रश्न-5. सूचनाओं के संचारण की उस आधुनिकतम तकनीक का क्या नाम है जिसमें अल्प समय में ही अत्यधिक सूचनाओं का आदान-प्रदान किया जा सकता है ?
उत्तर ब्रॉडबैण्ड (Broadband)

प्रश्न-6. ब्रॉडबैण्ड तकनीक में फ्रीक्वेन्सी डिवीजन मल्टीप्लेक्सिंग होती है। इस फ्रीक्वेन्सी को किसकी सहायता से सिग्नल में परिवर्तित कर दिया जाता है ?
उत्तर केबल मॉडेम (Cable Modem)

प्रश्न-7. उस इण्टरनेट सेवा को क्या कहते हैं जिसके द्वारा टेलीफोन लाइन के माध्यम से उपभोक्ता को तीन कनेक्शन की एक साथ (यथा : टेलीफोन, इण्टरनेट और केबल टीवी) सुविधा प्रदान की जाती है ?
उत्तर ब्रॉडबैण्ड (Broadband)

प्रश्न-8. किसी निश्चित अवधि के दौरान संचारित की गई सूचना अथवा डाटा की मात्रा को किस शब्द के द्वारा सम्बोधित किया जाता है ?
उत्तर बैंडविड्थ (Bandwidth)

प्रश्न-9. उस उपकरण को क्या कहते हैं जो कम्यूटर को बाहरी सूचना एवं दूरसंचार उपकरण से जोड़ने का कार्य करता है। इसका मुख्य कार्य बाहरी एनालॉग सिग्नलों को डिजिटल सिग्नलों में बदलना तथा आन्तरिक डिजिटल सिग्नलों को एनालॉग सिग्नलों में बदलना है ?
उत्तर मॉड्यूलेटर-डेमोडुलेटर (मॉडेम)

प्रश्न-10. इण्टरनेट द्वारा प्रयोग होने वाले किस सिस्टम से कम्प्यूटर एक-दूसरे की पहचान करते हैं ?
उत्तर डोमेन नेम सिस्टम

प्रश्न-11. इण्टरनेट का उपयोग करने के लिए कम्प्यूटर में प्रयोग किया जाने वाला सॉफ्टवेयर ‘वेब ब्राउजर’ कहलाता है। प्रत्येक वेब ब्राउजर सर्वमान्य किस लैंग्वेज को समझता है ?
उत्तर हाइपर टेक्स्ट मार्क अप लैंग्वेज (HTML)

प्रश्न-12. वर्ल्ड वाइड वेब (डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू) पूरे विश्व में फैला एक प्रकार का डाटाबेस है, जिससे कोई भी इण्टरनेट यूजर सूचनाएँ प्राप्त कर सकता है। इसका आविष्कार किसने किया था ?
उत्तर टिम बर्नर्स ली

प्रश्न-13. इण्टरनेट पर किसी भी प्रकार की फाइल, दस्तावेज या वेबसाइट को खोजने के लिए जिस माध्यम का उपयोग किया जाता है उसे क्या कहते हैं ?
उत्तर सर्च इंजन

प्रश्न-14. सर्च इन्जन से तात्पर्य है- एचटीएमएल दस्तावेजों पर आधारित डाटावेस पर जाकर डाटा की खोज करना। इस सन्दर्भ में सर्वप्रथम सर्च इन्जन कब तथा किस नाम से बना ?
उत्तर 1990, आर्ची

प्रश्न-15. एक ऐसी वेबसाइट जो एक विशिष्ट व्यापार या संगठन के कर्मचारियों को सेवाएँ प्रदान करती है, इण्ट्रानेट कहलाती है। इण्ट्रानेट के पृष्ठों को किस माध्यम से इण्टरनेट के साथ जोड़ा जाता है ?
उत्तर फायरबॉल (Fireball)

प्रश्न-16. किस सेवा के अन्तर्गत डिजिटल सूचना को सामान्य टेलीफोन नेटवर्क पर 128 किलोबाइट प्रति सेकण्ड की रफ्तार से प्रेषित किया जा सकता है ?
उत्तर इंटीग्रेटेड सर्विसेज डिजिटल नेटवर्क (ISDN)

प्रश्न-17. पॉप-अप लोगों को आकर्षित करने के लिए ऑनलाइन विज्ञापन का एक तरीका है। इसे वेब पर प्रोग्राम करने के लिए ______ का प्रयोग किया जाता है।
उत्तर जावा लैंग्वेज

प्रश्न-18. प्रथम वेब ब्राउजर कौन-सा था, जिसने पॉप-अप लॉक करने का विकल्प दिया था ?
उत्तर ओपेरा (Opera)

प्रश्न-19. इलेक्ट्रॉनिक डाक या ईमेल सबसे अधिक बुनियादी तौर पर प्रयोग इंटरनेट सुविधा है। सर्वप्रथम किसने @ का प्रयोग करके यूजर नेम और मशीन नेम को पृथक किया था ?
उत्तर रे टॉमलिंसन (Ray Tomlinson) (1971)

प्रश्न-20. उस यूनिक नंबर को क्या कहा जाता है जो फुलस्टॉप के द्वारा चार हिस्सों में विभाजित होता है तथा यह प्रत्येक कंप्यूटर नेटवर्क से जुड़ा होता है उसका यह एड्रेस होता है ?
उत्तर इंटरनेट प्रोटोकॉल (IP)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
Scroll to Top