कौशल विकास संचालनालय (ITI Training Officer) Solved Paper Set-1
कौशल विकास संचालनालय (ITI Training Officer) Solved Paper Set-1

ITI Training Officer Solved Paper Set-1

यहाँ पर हमने कौशल विकास संचालनालय (ITI Training Officer) के Computer Operator and Programming Assistant (COPA) सब्जेक्ट पर आधारित विगत परीक्षाओं में पूछें जा चुके महत्वपूर्ण प्रश्नों का संकलन दिया है। यदि आपको प्रश्नों में किसी प्रकार की त्रुटि या डाउट है तो आप कमेंट के माध्यम से पूछ सकते है। धन्यवाद !

ITI Training Officer Solved Paper Set

Q1. ______एट्रिब्यूट में जावास्क्रिप्ट वर्जन होता है।




Answer is (A) लैंग्वेज ✓
व्याख्या:- लैंग्वेज एट्रिब्यूट में जावास्क्रिप्ट वर्जन होता है। यह एक ऑब्जेक्ट ओरिएन्टेड प्रोग्रामिंग लैंग्वेज है जो वेब ब्राउजर पर आकर्षक इफैक्ट डालती है।


Q2. ऑपरेटिंग सिस्टम एक समय पर मात्र एक ही प्रोग्राम को रन होने की अनुमति देता है ?




Answer is (A) बैच प्रोसेसिंग ✓
व्याख्या:- बैच प्रोसेसिंग ऑपरेटिंग सिस्टम में एक ही प्रकृति के कार्यों को एक बैच के रूप में संगठित कर समूह में क्रियान्वित किया जाता है। बैच प्रोसेसिंग ऑपरेटिंग सिस्टम एक समय पर मात्र एक ही प्रोग्राम को रन होने की अनुमति देता है। जबकि मल्टी टास्किंग ऑपरेटिंग सिस्टम में एक साथ कई कार्यों को सम्पादित किया जा सकता है। टाइम शेयरिंग ऑपरेटिंग सिस्टम में एक साथ कई उपयोगकर्ता होते हैं, जिन्हें टर्मिनल भी कहते है।


Q3. निम्न में से एक संचयन उपकरण (डिवाइस) कौन – सी है ?




Answer is (D) उपरोक्त सभी ✓
व्याख्या:- कम्प्यूटर में मेमोरी का प्रयोग डाटा, प्रोग्राम और अनुदेशों को स्थायी या अस्थायी तौर पर संग्रहित करने के लिए किया जाता है।


Q4. टेबल में किसी विशिष्ट रो (पंक्ति) को ज्ञात करने के लिए का उपयोग किया जाता है ?




Answer is (A) की ✓
व्याख्या:- की (Key) का उपयोग टेबल में किसी विशिष्ट रो (पंक्ति) को ज्ञात करने के लिए किया जाता है। जबकि किसी सारणी या डाटाबेस से कुछ शर्तो को पूरा करने वाला डाटा निकालने के लिए जो आदेश दिया जाता है, उसे क्वैरी कहा जाता है।


Q5. जब आप विंडोज पर कार्य करते हैं, जो सबसे उपयोगी टूल होता है ?




Answer is (B) माउस ✓
व्याख्या:- जब हम विंडोज पर कार्य करते हैं, तो माउस सबसे उपयोगी टूल होता है। यह एक इनपुट डिवाइरा होती है। यह निर्देशों को कम्प्यूटर के अंदर डालने हेतु प्रयुक्त होती है। जबकि स्कैनर एक इनपुट डिवाइस है जिसके माध्यम से हम चित्रों को स्कैन करके कम्प्यूटर के अंदर डाल सकते हैं। प्रिंटर और माइक्रोफोन एक आउटपुट डिवाइस है।


Q6. ईथरनेट तथा टोकेन रिंग ______ के प्रकार हैं –




Answer is (B) लैन ✓
व्याख्या:- ईथरनेट एक लैन (लोकल एरिया नेटवर्क) हैं जिसे जीरॉक्स कॉरपोरेशन द्वारा बनाया गया। ये एक साथ 024 नोड (टर्मिनल) को एक बस नेटवर्क से जोड़ सकता है। ईथरनेट और टोकरिंग लैन के प्रकार हैं।


Q7. इनमें से क्या जावास्क्रिप्ट में कम्पेरिजन ऑपरेटर नहीं है ?




Answer is (C) ++x ✓
व्याख्या:- जावा स्क्रिप्ट एक सॉफ्टवेयर लैंग्वेज है जिसका प्रयोग बेव पेज बनाने में किया जाता है। यह एक स्क्रिप्टीन लैंग्वेज है जिसमें निर्देशों को लिखने की आवश्यकता कम पड़ती है।


Q8. कौन – सा वायरस ट्रॉय शहर को जीतने के लिए यूनानी सेना द्वारा इस्तेमाल किये गये लकड़ी के घोड़े के नाम पर रखा गया है ?




Answer is (A) ट्रोजन ✓
व्याख्या:- ट्रोजन हॉर्स एक अहानिकारक लगने वाला प्रोग्राम है, जो इस प्रकार बनाया जाता है कि आप यह सोचने लगें कि आपको इसकी आवश्यकता है पर जब आप इसे चलाते हैं तो यह नुकसान पहुंचाता है। यह सामान्यतः इंटरनेट से डाउनलोड्स के साथ आता है। ट्रोजन वायरस ट्रॉय शहर को जीतने के लिए यूनानी सेना द्वारा इस्तेमाल किये गये लकड़ी के घोड़े के नाम पर रखा गया है।


Q9. ______को प्लास्टिक मनी के रूप में जाना जाता है –




Answer is (B) क्रेडिट कार्ड ✓
व्याख्या:- क्रेडिट कार्ड एक छोटा प्लास्टिक कार्ड है, जो एक विशिष्ट भुगतान प्रणाली के उपयोगकर्ताओं को जारी किए जाते हैं। जबकि मेमोरी कार्ड डाटा स्टोरेज आंकड़ों को एकत्र करने वाली इलेक्ट्रॉनिक युक्ति होती है। स्मार्ट कार्ड एक छोटा प्लास्टिक का बना कार्ड है जिसमें स्थायी मेमोरी चिप लगा होता है। स्मार्ट कार्ड में निहित डाटा को स्मार्टकार्ड रीडर द्वारा पढ़ा जाता है।


Q10. TIFF का पूर्ण रूप _______ है –




Answer is (D) टैग्ड इमेज फाइल फॉर्मेट ✓
व्याख्या:- TIFF का पूर्ण रूप टैंग्ड इमेज फाइल फार्मेट है।


Q11. कम्प्यूटर को बूट करने में सक्षम होने के लिए, व्यक्ति के पास ______ होना चाहिए।




Answer is (C) ऑपरेटिंग सिस्टम ✓
व्याख्या:- ऑपरेटिंग सिस्टम प्रोग्रामों का एक समूह होता है जो विभिन्न एप्लिकेशन प्रोग्राम को रन कराने के लिए एक प्लेटफार्म प्रदान करता है। कम्प्यूटर को बूट करने के लिए ऑपरेटिंग सिस्टम होना चाहिए।


Q12. HTML में निम्न में से क्या लिस्ट का एक प्रकार नहीं है –




Answer is (C) rl ✓
व्याख्या:- HTML (एच.टी.एम.एल.) का पूरा नाम हाइपर टेक्स्ट मार्कअप लैंग्वेज है। इस भाषा का प्रयोग वेब बनाने में किया जाता है। HTML में rl लिस्ट का एक प्रकार नहीं है।


Q13. _______एक एंटीवाइरस सॉफ्टवेयर नहीं है –




Answer is (A) डीबीएमएस (DBMS) ✓
व्याख्या:- डीबीएमएस (डाटा बेस मैनेजमेंट सिस्टम) एक ऐसा सिस्टम है| जिसके द्वारा संबंधित डाटा का उचित प्रबंधन किया जा सके। डीबीएमएस (DBMS) एक एंटीवाइरस सॉफ्टवेयर नहीं है। जबकि मैकैफी, एवारट और अवीरा एक एंटीवाइरस सॉफ्टवेयर है।


Q14. _______की-स्ट्रोक का प्रयोग डॉक्यूमेंट में सबसे ऊपर जाने के लिए होता है –




Answer is (A) Cirl + Home ✓
व्याख्या:- Cirl + Home की-स्ट्रोक का प्रयोग डॉक्यूमेंट में सबसे ऊपर जाने के लिए होता है।


Q15. मल्टीमोग्रामिंग का कॉन्सेप्ट कम्प्यूटरों की जनरेशन में प्रस्तावित किया गया था ?




Answer is (C) तृतीय ✓
व्याख्या:- तृतीय पीढ़ी के कम्प्यूटर में मल्टीप्रोग्रामिंग का कॉन्सेप्ट प्रस्तावित किया गया था। इस पीढ़ी के कम्प्यूटर में टाइम शेयरिंग ऑपरेटिंग सिस्टम का विकास हुआ। जबकि द्वितीय पीढ़ी के कम्प्यूटर में बैच ऑपरेटिंग सिस्टम का आरंभ किया गया। चतुर्थ पीढ़ी के कम्प्यूटर में समानान्तर कम्प्यूटिंग तथा मल्टीमीडिया का प्रचलन प्रारंभ हुआ।


Q16. निम्न में से कौन – सी कम्युनिकेशन डिवाइस अनेक डिवाइसों से ट्रांसमिशन को एक चैनल में मिलाती है ?




Answer is (C) मल्टीप्लेक्सर ✓
व्याख्या:- मल्टीप्लेक्सर (Multiplexer) एक कम्यूनिकेशन डिवाइस है जो अनेक डिवाइसों से ट्रांसमिशन को एक चैनल में मिलाती है। जबकि फुल डुप्लेक्स में एक समय में डाटा का संचरण दोनों दिशाओं (स्त्रोत और गंतव्य) में संभव होता है।


Q17. इंटरनेट द्वारा प्रयुक्त प्रोटोकॉलों का स्टैंडर्ड सूट है –




Answer is (D) TCP/IP ✓
व्याख्या:- TCP/IP (ट्रांसफर कंट्रोल इंटरनेट प्रोटोकॉल) इंटरनेट का एक मानक प्रोटोकॉल होता है। जिसके आधार पर सूचना एवं जानकारियों का आदान – प्रदान होता है।


Q18. एक रिलेशन ________ होता है ?




Answer is (B) एक आयामी तालिका ✓
व्याख्या:- एक रिलेशन दो आयामी तालिका होता है। रिलेशन के अन्तर्गत एक टेवल तैयार की जाती है जो एक सिक्वेन्शियल फाइल को निरूपित करती है, जिसमें टेबल की पंक्तियाँ फाइल के रिकॉर्ड को इंगित करती है।


Q19 . एमएस वर्ड में, एक शब्द की जगह उसके पर्यायी शब्द को इस्तेमाल करने के लिए क्या किया जाता है ?




Answer is (A) थिसॉरस ✓
व्याख्या:- एमएस वर्ड में एक शब्द की जगह उसके पर्यायी शब्द को इस्तेमाल करने के लिए थिसॉरस किया जाता है। थिसॉरस एक सॉफ्टवेयर टूल है जिसमें कुछ वर्ड प्रोसेसर शामिल होते हैं जो कमांड पर चयनित शब्दों के लिए समानार्थी शब्द प्रदान करते हैं। Microsoft Word का उपयोग करने वाले उपयोगकर्ता, जिस शब्द को देखना चाहते हैं, उसे हाइलाइट करके शॉर्टकट कुंजी Shift + F7 दबाकर एक थिसॉरस खोल सकते हैं।


Q20. मुख्य स्क्रीन क्षेत्र जो कि आप कम्प्यूटर को शुरू करने के बाद देखते है –




Answer is (B) डेस्कटॉप ✓
व्याख्या:- डेस्कटॉप (Desktop) कम्प्यूटर के प्रारंभ होने के बाद सर्वप्रथम स्क्रीन प्रदर्शित करता है। डेस्कटॉप पर हम कई चीजे देख सकते हैं। जैसे- आइकॉन, वालपेपर, स्टार्ट बटन आदि।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!