August 2, 2021

कंप्यूटर एवं सूचना प्रौद्योगिकी पर आधारित प्रश्नोत्तर-3

कंप्यूटर एवं सूचना प्रौद्योगिकी पर आधारित प्रश्नोत्तर-3

यहाँ पर हमने कंप्यूटर एवं सूचना प्रौद्योगिकी (Computer & Information Technology) पर आधारित महत्वपूर्ण प्रश्न तैयार किये है जो की कई प्रतियोगी परीक्षाओं में पूछें जा चुके है इसलिए कंप्यूटर एवं सूचना प्रौद्योगिकी पर आधारित यह प्रश्न बहुत महत्वपूर्ण हो जाते है। यदि आप विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं जैसे: एसएससी, आईबीपीएस, पुलिस सब-इंस्पेक्टर, बैंक पी.ओ, सी.डी.एस, संविदा शिक्षक, पी.एस.सी, रेलवे, कांस्टेबल, पटवारी, व्यापमं तथा अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे है तो यह प्रश्न आपको किसी भी कॉम्पटीटिव एग्जॉम को क्रैक करने में मददगार एवं उपयोगी सिद्ध होंगे।

कंप्यूटर एवं सूचना प्रौद्योगिकी पर आधारित महत्वपूर्ण प्रश्नोत्तर

प्रश्न-1. लोगो भाषा का विकास कम्प्यूटर शिक्षा को सरल बनाने के लिए किया गया। इस भाषा में चित्रण के लिए एक विशेष प्रकार की त्रिकोणाकार आकृति होती है जिसे कहते हैं –
उत्तर- टरटल

प्रश्न-2. इस भाषा का विकास 1970 के दशक में डेनिस रिची द्वारा किया गया था। यह सॉफ्टवेयर निर्माण के लिए भी प्रयोग की जाती है इसका नाम क्या है ?
उत्तर- सी (C Language)

प्रश्न-3. वर्ष 1973 में विकसित की गई इस भाषा का क्या नाम है जो बेनेडिक्ट लाफस्टड तथा ब्रॉज़ क्रिस्टन्सन के द्वारा विकसित की गई थी जिसका उद्देश्य छात्रों को शिक्षा देना था ?
उत्तर- कोमल

प्रश्न-4. कमाण्ड भाषा के माध्यम से उपयोगकर्ता ऑपरेटिंग सिस्टम से संचार स्थापित करता है। प्रमुख कमाण्ड भाषाओं के उदाहरण कौन – से है ?
उत्तर- डीसीएल, शेल, एमएस – डॉस

प्रश्न-5. व्यापक रूप से पर्सनल कम्प्यूटर में स्थापित माइक्रोसॉफ्ट के उस प्रथम ऑपरेटिंग सिस्टम का नाम क्या था जो कमाण्ड लाइन ऑपरेटिंग सिस्टम है ?
उत्तर- MS-DOS (एमएस-डॉस)

प्रश्न-6. वर्ष 1975 में स्थापित बिल गेट्स की कम्पनी माइक्रोसॉफ्ट द्वारा वर्ष 1985 में ऑपरेटिंग सिस्टम विण्डोज प्रारम्भ किया। यह प्रणाली किस पर आधारित है ?
उत्तर- ग्राफिकल यूजर इण्टरफेस (GUI)

प्रश्न-7. उस ऑपरेटिंग सिस्टम का क्या नाम है जो लाइनस टोरवाल्ड्स ने यूनिक्स के एक संस्करण के रूप में विकसित किया। यह सिस्टम इण्टरनेट पर निःशुल्क कोड सहित उपलब्ध है ?
उत्तर- लाइनक्स

प्रश्न-8. भारत में सुपर कम्प्यूटर कार्यक्रम 1980 के दशक में प्रारम्भ हुआ। देश का प्रथम सुपर कम्प्यूटर बंगलुरु स्थित नेशनल एयरोनॉटिक्स लैबोरेटरी ने निर्मित किया था। इस प्रथम सुपर कम्प्यूटर का क्या नाम था ?
उत्तर- फ्लोसाल्वर

प्रश्न-9. भारत सरकार के सेण्टर फॉर डेवलपमेण्ट एण्ड एडवांस्ड कम्प्यूटिंग (सी – डैक), पुणे ने सामान्य उपयोग के लिए वर्ष 1991 में किस सुपर कम्प्यूटर का निर्माण किया ?
उत्तर- परम

प्रश्न-10. उस कम्प्यूटर रनिंग सॉफ्टवेयर को क्या कहा जाता है जो कई – कई कम्प्यूटरों के मध्य संसाधनों को साझा करने में मदद करता है ?
उत्तर- सर्वर

प्रश्न-11. कम्प्यूटर सूचना संग्रह की आधारभूत इकाई बाइट होती है। एक बाइट एक अक्षर या एक संख्या को निरूपित करती है। एक बाइट में कितनी बिट्स होती है ?
उत्तर- 8 बिट्स

प्रश्न-12. कम्प्यूटर की कार्यक्षमता का आकलन उसके माइक्रोप्रोसेसर द्वारा एक सेकण्ड में किए निर्देशों के अनुपालनों की संख्या पर आधारित है। इसकी आधारभूत इकाई क्या कहलाती है ?
उत्तर- हर्ट्ज

प्रश्न-13. विश्व का प्रथम सुपर कम्प्यूटर क्रे के-1 एस था। यह वर्ष 1979 में बनकर तैयार हुआ था। इसे किस कम्पनी ने बनाया था ?
उत्तर- के क्रे के रिसर्च कम्पनी (अमेरिका)

प्रश्न-14. सुपर कम्प्यूटर में 10 गीगाबाइट्स तक के आंकड़ों पर सभी संक्रियाएँ अति शीघ्रता से की जा सकती हैं। सुपर कम्प्यूटर में समस्या को अनेक छोटे – छोटे खण्डों में विभक्त कर दिया जाता है। इस प्रक्रिया को क्या कहते हैं ?
उत्तर- पाइपलाइन प्रोसेस

प्रश्न-15. साधारण कम्प्यूटर की चिप में सिलिकॉन का प्रयोग किया जाता है। सुपर कम्प्यूटर की चिप किसकी बनी होती है ?
उत्तर- गैलियम आर्सेनाइड

प्रश्न-16. क्वाण्टम कम्प्यूटर पाँचवीं पीढ़ी का कम्प्यूटर होगा। यह किस अवधारणा पर कार्य करेगा ?
उत्तर- समानान्तर संगणना की अवधारणा

प्रश्न-17. भारत सरकार की संस्था सी – डैक द्वारा विकसित उस नवीनतम सुपर कम्प्यूटर का क्या नाम है, जिसकी गणना क्षमता 500 टेराफ्लॉप्स है ?
उत्तर- परम युवा-II

प्रश्न-18. भारत में विकसित उस ऑपरेटिंग सिस्टम का क्या नाम है जो सी – डैक पुणे ने विकसित किया है तथा यह ओपन सोर्स ऑपरेटिंग सिस्टम लाइनेक्स पर आधारित है ?
उत्तर- भारत ऑपरेटिंग सिस्टम सॉल्यूशन (बॉस)

प्रश्न-19. चीन द्वारा निर्मित विश्व के तीव्र सुपर कम्प्यूटर की गति 33.86 पेटाफ्लॉप्स निर्धारित की गई है। इस सुपर कम्प्यूटर का नाम क्या है ?
उत्तर- तियान्हे-2

प्रश्न-20. इण्टरनेट, इण्टरनेशनल नेटवर्क का संक्षिप्त रूप है। यह विश्वभर में ऑप्टिकल फाइबर केबल से जुड़े कम्प्यूटरों का व्यापक नेटवर्क है। इसके तहत प्रत्येक इण्टरनेट कम्प्यूटर क्या कहलाता है ?
उत्तर- होस्ट (Host)

यह भी पढ़ें:-

कम्प्यूटर का सामान्य परिचय (General Introduction to Computers)

कंप्यूटर एवं सूचना प्रौद्योगिकी पर आधारित प्रश्नोत्तर-2

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!