June 15, 2021

कंप्यूटर एवं सूचना प्रौद्योगिकी पर आधारित प्रश्नोत्तर-2

कंप्यूटर एवं सूचना प्रौद्योगिकी पर आधारित प्रश्नोत्तर

यहाँ पर हमने कंप्यूटर एवं सूचना प्रौद्योगिकी (Computer & Information Technology) पर आधारित महत्वपूर्ण प्रश्न तैयार किये है जो की कई प्रतियोगी परीक्षाओं में पूछें जा चुके है इसलिए कंप्यूटर एवं सूचना प्रौद्योगिकी पर आधारित यह प्रश्न बहुत महत्वपूर्ण हो जाते है। यदि आप विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं जैसे: एसएससी, आईबीपीएस, पुलिस सब-इंस्पेक्टर, बैंक पी.ओ, सी.डी.एस, संविदा शिक्षक, पी.एस.सी, रेलवे, कांस्टेबल, पटवारी, व्यापमं तथा अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे है तो यह प्रश्न आपको किसी भी कॉम्पटीटिव एग्जॉम को क्रैक करने में मददगार एवं उपयोगी सिद्ध होंगे।

कंप्यूटर एवं सूचना प्रौद्योगिकी पर आधारित महत्वपूर्ण प्रश्नोत्तर

प्रश्न-1. सूचनाओं को पुनः प्रयोग में लाने के लिए कम्प्यूटर में संग्रह इकाई का प्रयोग किया जाता है। यह मुख्यतः दो प्रकार की होती है – प्राइमरी तथा ऑक्जेलरी मैमोरी। प्राइमरी मैमोरी के अन्तर्गत कौन – सी मैमोरी आती है ?
उत्तररैम तथा रोम

प्रश्न-2. रेण्डम एक्सेस मैमोरी (रेम) कम्प्यूटर मेन मैमोरी का एक महत्वपूर्ण होता है। यह किस प्रकार की मैमोरी होती है ?
उत्तर- अस्थायी

प्रश्न-3. रीड ओनली मैमोरी (रोम) का प्रयोग तब किया जाता है जब कम्प्यूटर को किसी कार्य विशेष को बार – बार दोहराना होता है। यह किस प्रकार की मैमोरी होती है ?
उत्तर- स्थायी

प्रश्न-4. हार्ड डिस्क को डिस्क ड्राइव, हार्ड ड्राइव और हार्ड डिस्क ड्राइव भी कहा जाता है। यह एक विद्युत चुम्बकीय सतह वाली गोलाकार डिस्क होती है, इस पर किसका लेप लगा होता है ?
उत्तर- कोबाल्ट आधारित मिश्र धातु

प्रश्न-5. हार्ड डिस्क की खोज 1950 में की गई थी। इसकी सेट रोटेशन की गति 4500 से 7200 आरपीएम होती है। वर्तमान में इसकी अधिकतम क्षमता कितनी है ?
उत्तर- 1.5 टेराबाइट्स

प्रश्न-6. कम मात्रा में सूचनाओं को संग्रहित कर एक स्थान से दूसरे स्थान तक ले जाने की युक्ति को क्या कहते हैं जो मैग्नेटिक ऑक्साइड की बनी होती है तथा इसकी क्षमता 360 किलोबाइट से 1.44 मेगावाट तक होती है ?
उत्तर- फ्लॉपी डिस्क

प्रश्न-7. उस डाटा संग्रहण युक्ति का नाम क्या है जिसमें लेजर तकनीकों का प्रयोग करते हुए 650 से 850 मेगाबाइट तक सूचनाओं व आँकड़ो का संग्रह हो सकता है ?
उत्तर- कॉम्पैक्ट डिस्क (सीडी)

प्रश्न-8. उस डाटा संग्रहण युक्ति का नाम क्या है जिसमें ऑप्टिकल स्टोरेज तकनीकी द्वारा सूचनाओं का संग्रहण किया जाता है । इसकी शुभता 4.5 से 20 गीगाबाइट तक होती है ?
उत्तर- डिजिटल वर्सेटाइल डिस्क (डीवीडी)

प्रश्न-9. विश्व के अग्रणी उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स, पीसी एवं मीडिया निर्माताओं ( एप्पल- डेल-एचपी इत्यादि) ने ब्लू रे डिस्क को विकसित किया है। इसकी भण्डारण क्षमता 25 से 50 गीगाबाइट हक होती है। इसे ब्लू रे डिस्क क्यों कहा जाता है ?
उत्तर- नीला-बैंगनी लेजर ऑप्टिकल किरणों के प्रयोग के कारण

प्रश्न-10. होलोग्राफिक डिजिटल स्टोरेज टेक्नोलॉजी आधारित प्लास्टिक से बनी एक ऐसी होलोग्राफिक डिस्क तैयार की गई है जिसकी भण्डारण क्षमता 1 टेराबाइट तक है। इसे किसने विकसित किया है ?
उत्तर- जनरल इलेक्ट्रिक (यूएसए)

प्रश्न-11. एडोब के द्वारा वर्ष 1993 में विकसित उस यूनिवर्सल फाइल फॉर्मेट का क्या नाम है जिसमें किसी भी प्रकार के फॉण्ट, फॉर्मेट तथा ग्राफिक्स को रखा जा सकता है। इसे एडोब एक्रोबेट सॉफ्टवेयर की सहायता पढा जा सकता है ?
उत्तर- पोर्टेबल डॉक्यूमेंट फॉर्मेट (पीडीएफ)

प्रश्न-12. वह सॉफ्टवेयर जो कम्प्यूटर के आन्तरिक क्रियान्वयन को प्रवाहित करता है उसे सिस्टम सॉफ्टवेयर कहा जाता है। इसका सबसे प्रमुख उदाहरण क्या है ?
उत्तर- ऑपरेटिंग सिस्टम (ओएस)

प्रश्न-13. वह सॉफ्टवेयर जिनका उपयोग उपयोगकर्ता अपने दैनिक कार्यों (जैसे – प्रत्र लेखन, डिजाइनिंग आदि ) के लिए करता है उसे क्या कहते हैं ?
उत्तर- एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर

प्रश्न-14. कम्प्यूटर मुख्यतः इलेक्ट्रॉनिक उपकरण होने के कारण द्विअंकीय पद्धति 0 तथा 1 पर आधारित है जिसमें 0 तथा 1 का तात्पर्य क्या है ?
उत्तर- 0 = विद्युत धारा का प्रवाह है ; 1 = विद्युत धारा का प्रवाह नहीं है

प्रश्न-15. भारतीय भाषाओं के उपयोगकर्ताओं की आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए एमएआईटी तथा नैसकॉम ने वर्ष 1998 में किस परियोजना को प्रारम्भ किया ?
उत्तर- भारत-भाषा परियोजना

प्रश्न-16. सेण्टर फॉर डेवलपमेण्ट एण्ड एडवांस्ड कम्प्यूटिंग (सी – डैक) द्वारा अंग्रेजी में कमजोर लोगों के लिए मददगार कौन – सा सॉफ्टवेयर विकसित किया है ?
उत्तर- लेखिका (The writer): 2007

प्रश्न-17. सेण्टर फॉर डेवलपमेण्ट एण्ड एडवांस्ड कम्प्यूटिंग (सी – डेक) पुणे ने एक ऐसी प्रणाली का विकास किया है, जिसकी सहायता से सरकारी गजट अधिसूचनाओं एवं अन्य सभी कार्यालय कागजातों को अंग्रेजी से हिन्दी में अनूदित किया जा सकता है। इसका नाम क्या है ?
उत्तर- मन्त्र

प्रश्न-18. फोरट्रान नामक कम्प्यूटर की उच्चस्तरीय भाषा का विकास वर्ष 1957 आईबीएम -704 कम्प्यूटर के लिए जॉन बेकस के नेतृत्व में हुआ था। इसका पूरा नाम क्या है ?
उत्तर- फार्मूला ट्रांसलेशन

प्रश्न-19. एल्गोरिदमिक लैंग्वेज का विकास वर्ष 1958 में अल्गॉल -58 नाम से हुआ था। यह किस प्रकार के कार्यों को सम्पन्न कर सकता है ?
उत्तर- गणितीय गणना

प्रश्न-20. कोबोल भाषा का विकास व्यावसायिक हितों के लिए किया गया। इस भाषा में लिए गए वाक्यों के समूह को क्या कहते हैं ?
उत्तर- पैराग्राफ

यह भी पढ़ें:-

इंटरनेट ब्राउजिंग के लिए शॉर्टकट की (Key)

कंप्यूटर एवं सूचना प्रौद्योगिकी पर आधारित प्रश्नोत्तर-1

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!