कंप्यूटर एवं सूचना प्रौद्योगिकी पर आधारित प्रश्नोत्तर-1
कंप्यूटर एवं सूचना प्रौद्योगिकी पर आधारित प्रश्नोत्तर-1

कंप्यूटर एवं सूचना प्रौद्योगिकी पर आधारित प्रश्नोत्तर-1

यहाँ पर हमने कंप्यूटर एवं सूचना प्रौद्योगिकी (Computer & Information Technology) पर आधारित महत्वपूर्ण प्रश्न तैयार किये है जो की कई प्रतियोगी परीक्षाओं में पूछें जा चुके है इसलिए कंप्यूटर एवं सूचना प्रौद्योगिकी पर आधारित यह प्रश्न बहुत महत्वपूर्ण हो जाते है। यदि आप विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं जैसे: एसएससी, आईबीपीएस, पुलिस सब-इंस्पेक्टर, बैंक पी.ओ, सी.डी.एस, संविदा शिक्षक, पी.एस.सी, रेलवे, कांस्टेबल, पटवारी, व्यापमं तथा अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे है तो यह प्रश्न आपको किसी भी कॉम्पटीटिव एग्जॉम को क्रैक करने में मददगार एवं उपयोगी सिद्ध होंगे।

कंप्यूटर एवं सूचना प्रौद्योगिकी पर आधारित महत्वपूर्ण प्रश्नोत्तर

प्रश्न-1. कम्प्यूटर के जनक के नाम से विख्यात ब्रिटेन के गणितज्ञ चार्ल्स बैबेज ने वर्ष 1833 में जिस मशीन का अविष्कार किया उसे क्या नाम दिया गया था ?
उत्तर ऐनालिटिक इंजन

प्रश्न-2. वर्ष 1937 में किस प्रथम कम्प्यूटर का निर्माण किया गया जो न केवल आँकड़ों की काट – छाँट कर सकता था, बल्कि उन्हें संजोकर भी रख सकता था। इसका निर्माण ने किया था।
उत्तर मार्क-1, एच आइकन

प्रश्न-3. एडजैक नामक कम्प्यूटर, जो स्टोर्ड प्रोग्राम कॉन्सेप्ट से समाहित था, किसने विकसित किया था ?
उत्तरकैम्ब्रिज विश्वविद्यालय (इंग्लैंड)

प्रश्न-4. उस प्रथम व्यावसायिक कम्प्यूटर का क्या नाम था जिसमें निर्वात ट्यूब्स का प्रयोग किया गया था तथा इसमें सारे निर्देश तथा सूचनाएँ 0 तथा 1 के रूप में कंप्यूटर में संग्रहित होती थी ?
उत्तरयूनिवर्सल ऑटोमेटिक कंप्यूटर (यूनिवैक-1)

प्रश्न-5. दूसरी पीढ़ी के कम्प्यूटर में निर्वात ट्यूब के स्थान पर हल्के छोटे ट्रांजिस्टर का प्रयोग किया गया था। इन कम्प्यूटरों में आँकड़ों को संग्रहित करने के लिए किसका प्रयोग किया जाता था ?
उत्तर मैग्नेटिक टेप या मैग्नेटिक डिस्क

प्रश्न-6. तीसरी पीढ़ी के कम्प्यूटरों में ट्रांजिस्टर के स्थान पर इण्टीग्रेटेड सर्किट का प्रयोग किया जाने लगा। इसका आविष्कार किसने किया था ?
उत्तरजेएस किल्बी

प्रश्न-7. चौथी पीढ़ी के कम्प्यूटरों में माइक्रोप्रोसेसर का निर्माण हुआ, जिससे कम्प्यूटर के आकार में कमी तथा क्षमता में वृद्धि हुई। इस दौरान कम्प्यूटर के लिए किस भाषा का विकास किया गया ?
उत्तर‘सी’ C लैंग्वेज

प्रश्न-8. डिजिटल कम्प्यूटर में आँकड़ों को इलेक्ट्रिक पल्स के रूप में निरूपित किया जाता है, जिसकी गणना 0 से 1 से निरूपित की जाती है। आधुनिक डिजिटल कम्प्यूटर में किस पद्धति का प्रयोग गणना के लिए किया जाता है ?
उत्तरद्विआधारी पद्धति

प्रश्न-9. एनालॉग कम्प्यूटर में विद्युत के एनालॉग संकेतों का प्रयोग किया जाता है। इसका उदाहरण क्या है ?
उत्तरवोल्टमीटर, बैरोमीटर इत्यादि

प्रश्न-10. डिजिटल तथा एनालॉग कम्प्यूटर के मिश्रित रूप को कहते है। इसमें इनपुट तथा आउटपुट एनालॉग रूप में होता है। इसमें प्रोसेसिंग किस रूप में होती है ?
उत्तरडिजिटल

प्रश्न-11. ऐसे कम्प्यूटर, जिन पर एक साथ एक से अधिक लोग विभिन्न कार्य कर सकते हैं तथा इनकी वृहत आन्तरिक स्मृति क्षमता होती है। इनका उपयोग बैंक अनुसंधान संस्था आदि में होता है, इसको कहा जाता है ?
उत्तरमेनफ्रेम कंप्यूटर

प्रश्न-12. भारत में निर्मित प्रथम पर्सनल कम्यूटर ‘सिद्धार्थ’ था। इसका निर्माण वर्ष 1956 में किसने किया था ?
उत्तरइलेक्ट्रॉनिक कारपोरेशन ऑफ़ इंडिया

प्रश्न-13. वे कम्प्यूटर जिनकी कार्य करने की क्षमता 500 मेगाफ्लॉप्स तथा स्मृति भण्डार कम से कम 52 मेगाबाइट हो, वे क्या कहलाते है ?
उत्तरसुपर कंप्यूटर

प्रश्न-14. भारत में कम्प्यूटर का विकास वर्ष 1955 से प्रारम्भ हुआ। भारत का प्रथम कम्प्यूटेरियम कहाँ स्थापित किया गया है ?
उत्तरबेंगलुरु (कर्नाटक)

प्रश्न-15. कम्प्यूटर को सम्प्रेषित किए गए निर्देशों को सुचारू रूप से कियान्वित करने का कार्य प्रोसेसिंग इकाई का होता है। इसका मुख्य भाग ‘सेण्ट्रल प्रोसेसिंग यूनिट’ होता है। इसे और किस नाम से जाना जाता है ?
उत्तरकंप्यूटर का हृदय

प्रश्न-16. सीपीयू से मदर बोर्ड के द्वारा की-बोर्ड, माउस, प्रिण्टर आदि जुड़े रहते है। मदर बोर्ड का प्रयोग कम्प्यूटर के अलावा और किसमें होता है ?
उत्तररोबोट

प्रश्न-17. एक छोटी सिलिकॉन चिप पर ट्रांजिस्टरों और अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के साथ पूर्ण इलेक्ट्रॉनिक सर्किट को क्या कहते हैं ?
उत्तरसेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट (सीपीयू)

प्रश्न-18. _____ को कम्प्यूटर का मस्तिष्क माना जाता है। इसके सहयोग से ही सीपीयू के सारे कार्यक्रम सम्पन्न होते हैं। इसका मुख्य काम गणितीय और लॉजिकल ऑपरेशन को पैदा करना होता है।
उत्तरमाइक्रोप्रोसेसर

प्रश्न-19. पहला माइक्रोप्रोसेसर वर्ष 1970 में अमेरिका की सूचना-प्रौद्योगिकी कम्पनी इण्टेल ने बनाया था। इसका नाम क्या था ?
उत्तरइंटेल 404

प्रश्न-20. उस चिप तकनीक को क्या कहा जाता है जिसमें दो माइक्रोप्रोसेसर एक सीपीयू में काम करते हैं। इससे कम्प्यूटर का प्रोसेसिंग टाइम कम हो जाता है। इसे _____ भी कहा जाता है।
उत्तरड्यूल कोर तकनीक, थर्ड लेवल पैरेललिज्म

यह भी पढ़ें:-

इंटरनेट ब्राउजिंग के लिए शॉर्टकट की (Key)

एमएस एक्सेल के शॉर्टकट की (Key)

Check Also

Shortcut Keys for Internet Browsing

इंटरनेट ब्राउज़िंग के लिए शॉर्टकट की । Shortcut Keys for Internet Browsing

कंप्यूटर के अनुभवी उपयोगकर्ताओं द्वारा हमेशा इंटरनेट ब्राउज़िंग के लिए शॉर्टकट की (Shortcut Keys for …

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!